।। श्रीहरिः ।।

सत्यकी खोज-७


(गत् ब्लॉगसे आगेका)
मतभेदको लेकर आचार्योमें लड़ाई नहीं होती, प्रत्युत उनके अनुयायियोंमें लड़ाई होती है । कारण कि अनुयायियोंको मुक्तावास्थाका अनुभव तो हुआ नहीं, पर मतका आग्रह (पक्षपात) रह गया, जबकि आचार्योंको अनुभव हो चूका है ! आचार्योंके मतभेदसे अनुयायियोंमें अपने मतके प्रति राग और दूसरे मतके प्रति द्वेष पैदा हो जाता है । राग-द्वेष होनेसे सत्यकी खोजमें बड़ी भरी बाधा लग जाती है । परन्तु राग-द्वेष न होनेपर साधक सत्यकी खोज करता है कि जब वास्तविक तत्त्व एक ही है, तो फिर मतभेद क्यों है ? इसलिये वह मुक्तिमें भी सन्तोष नहीं करता । सत्यकी खोज करते-करते वह खुद खो जाता है और ‘वासुदेवः सर्वम्’ शेष रह जाता है !

जिस साधकमें पहले भक्तिके संस्कार रहे हैं, उसको मुक्तिमें सन्तोष नहीं होता । इसलिये जब उसको मुक्तिका रस भी फीका लगने लगता है, तब उसको प्रेमकी प्राप्ति हो जाती है । भक्ति साधन भी है और साध्य भी—‘भक्त्या सञ्जातया भक्त्या’ (श्रीमद्भ. ११/३/३१) । साधन-भक्तिमें साधन और साध्य दोनों भगवान् होनेसे अपने मतका आग्रह सुगमतासे छूट जाता है और साध्य-भक्ति अर्थात् प्रतिक्षण वर्धमान प्रेमकी प्राप्ति स्वतः हो जाती है । प्रेमकी प्राप्ति होनेपर ‘सब कुछ भगवान् ही हैं’— ऐसे भगवान् के समग्र स्वरुपका साक्षात् अनुभव हो जाता है और साध्यमें अगाध प्रियता जाग्रत हो जाती है । प्रियता जाग्रत होनेपर किसी एक मतमें आग्रह नहीं रहता, सभी मतभेद गलकर एक हो जाते हैं । मुक्तिमें तो अखण्डरस, एकरस मिलता है, पर भक्तिमें अनन्तरस, प्रतिक्षण वर्धमान रस मिलता है । प्रेम सम्पूर्ण साधनोंका अन्तिम फल अर्थात् साध्य है । प्रत्येक साधकको अपने-अपने साधनके द्वारा इसी साध्यकी प्राप्ति करनी है । इसलिये मनुष्ययोनि वास्तवमें साधनयोनि अथवा प्रेमयोनि है; क्योंकि मनुष्यजन्म परमात्मप्राप्तिके लिये ही हुआ है और परमात्मप्रेमकी प्राप्तिमें ही मनुष्यजन्मकी सफलता है ।

मनुष्य और साधक पर्याय हैं । जो साधक नहीं है, वह वास्तवमें मनुष्य भी नहीं है । जो साधक है, वही वास्तवमें मनुष्य है । मनुष्यका खास कर्तव्य है—सत्यको स्वीकार करना । परमात्मा हैं—यह सत्य है और संसार नहीं है—यह भी सत्य है । सत्यको सत्य मानना भी सत्यको स्वीकार करना है और असत्यको असत्य मानना भी सत्यको स्वीकार करना है । जिसके साथ हमारा सम्बन्ध है, उसके साथ सम्बन्ध मानना भी सत्यको स्वीकार करना है और जिसके साथ हमारा सम्बन्ध नहीं है, उसके साथ सम्बन्ध न मानना भी सत्यको स्वीकार करना है । मूलमें एक ही सत्य है । वह यह है कि एक समग्र भगवान् के सिवाय और कुछ है ही नहीं—‘वासुदेवः सर्वम् ।’


—‘सत्यकी खोज’ पुस्तकसे


सम्पूर्ण लेख पढनेके लिये क्लिक करें —

http://www.swamiramsukhdasji.org/swamijibooks/pustak/pustak1/html/satya%20ki%20khoj/ch1_1.htm