।। श्रीहरिः ।।

आजकी शुभ तिथि–
पौष शुक्ल नवमी, वि.सं.–२०७०, गुरुवार
भोग और योग
  

 साधकोंके सामने प्राय: यह समस्या आती है कि हम जप करते हैंपाठ करते हैंसत्संग करते हैंविचार करते हैं,चिन्तन करते हैंध्यान करते हैंतीर्थ-व्रतादिक करते हैंफिर भी तत्त्वका अनुभव नहीं हो रहा हैवास्तविक स्थिति नहीं हो रही हैक्या कारण है कहीं और क्या बाधा लग रही हैइस समस्याका मूल कारण है‒संयोगजन्य सुखकी लोलुपता । विनाशी वस्तुके सम्बन्धसे होनेवाला जो सुख है,उस सुखकी जो लोलुपता है, भीतरमें जो इच्छा है कि यह सुख मिलेयह सुख बना रहेयह सुख बढ़ता रहे‒यही खास बाधा है । इसीके कारण वास्तविक स्थितिका अनुभव नहीं हो रहा है ।

सुखका आना खराब नहीं हैप्रत्युत सुखका भोग और उसकी इच्छा खराब है । यह सुखकी इच्छा बहुत दूरतक साधकके लिये बाधक होती है । जहाँ उसने सुख भोगावहीं बाधा लग जायगी ! संयोगजन्य सुखसे अतीत जो समताका,शान्तिका सुख है, उसका भी यदि साधक भोग करेगा तो वह आंशिक समताशान्ति भी स्थायी नहीं रहेगीप्रत्युत आती-जाती रहेगी । कारण कि साधनजन्य सात्त्विक सुखका भोग भी बाँधनेवाला है‒‘सुखसङ्गेन बध्नाति ज्ञानसङ्गेन चानध’(गीता १४ । ६) । साधनजन्य सुखका ज्ञान बाँधनेवाला नहीं होताप्रत्युत उसका भोग बाँधनेवाला होता है । साधनजन्य सुखमें राजी होनाउसके कारण अपनेमें दूसरोंकी अपेक्षा विशेषता देखना भोग है । यह सिद्धान्त है कि हम जिस चीजका भोग करते हैंवह चीज नष्ट हो जाती है और हमारा पतन होता हैजैसे‒धनका भोग करनेसे धन नष्ट (खर्च) हो जाता है और हमारा पतन होता है अर्थात् आदत बिगड़ती है ।

संसारमें सुख भी आता है और दुःख भीक्योंकि सुख-दुःखअनुकूलता-प्रतिकूलता संसारका स्वरूप है । परंतु हमें न सुखका भोग करना हैन दुःखका । कारण कि सुखी होना भी बन्धन है और दुःखी होना भी बन्धन है । अगर सुखी-दुःखी होना ही हो तो सुखमें भी सुखी हों और दुःखमें भी सुखी हों तो ठीक हो जायगा अथवा सुखमें भी दुःखी हों और दुःखमें भी दुःखी हों तो ठीक हो जायगा । सुखमें भी सुखी और दुःखमें भी सुखी होनेका तात्पर्य है कि चाहे सुख आये,चाहे दुःख आयेदोनोंसे अपना कोई मतलब न रखेंउनसे निर्लिप्त रहें । सुखमें भी दुःखी और दुःखमें भी दुःखी होनेका तात्पर्य है कि सुखमें सुखी हो जानेपर यह दुःख हो जाय कि मैं सुखी क्यों हो गया अर्थात् मेरेपर सुखका असर क्यों हो गया ? और दुःखमें दुःखी हो जानेपर यह दुःख हो जाय कि मैं दुःखी क्यों हो गया तात्पर्य है कि जिस किसी तरह अपनेमें समता और निर्लिप्तता आनी चाहिये ।

वास्तवमें भोग ही योगमें बाधक है । अत: न तो सुखका भोग करना है और न दुःखका ही भोग करना है । जब हम सुख और दुःख दोनोंमें सम रहेंगेप्रसन्न रहेंगेतब सुख-दुःखका भोग नहीं होगा । अत: जैसे सुख आनेपर प्रसन्नता होती हैऐसे ही दुःख आनेपर भी प्रसन्नता होनी चाहिये ।

  (शेष आगेके ब्लॉगमें)
‒‘जिन खोजा तिन पाइया’ पुस्तकसे