।। श्रीहरिः ।।

आजकी शुभ तिथि–
फाल्गुन शुक्ल चतुर्दशी, वि.सं.–२०७०, शनिवार
मुक्ति सहज है


(गत ब्लॉगसे आगेका)
श्रोता‒संसारका है’-पना अन्दर बैठा हुआ हैवह निकल नहीं रहा है । बात तो यहाँ अटक रही है !

स्वामीजी‒अच्छी बात हैअब ध्यान देकर सुनना आपलोग । है’-पना अर्थात् सत्ता दो तरहकी होती है । एक सत्ता हरदम रहती है और एक सत्ता उत्पन्न होनेके बाद होती है ।* आपकी सत्ता निरन्तर रहनेवाली है और शरीर- संसारकी सत्ता पैदा होकर होनेवाली हैनिरन्तर रहनेवाली नहीं है । आप कहते हो कि सत्ता मिटती नहीं हैमैं कहता हूँ कि सत्ता टिकती नहीं है !

नदीके किनारे एक सन्त खड़े थे । लोग बोले कि देखो महाराजनदी बह रही है और वहाँ पुलपर आदमी बह रहे हैं । सन्त बोले कि पुल भी बह रहा है ! जैसे नदी बह रही है,आदमी बह रहे हैंऐसे पुल भी बह रहा है‒यह कैसे मान लेंसन्तने पूछा कि जिस दिन पुल बना थाउतना नया है आज तो इतना बह गया कि नहीं ? पूरा बहनेपर बिखर जायगा । ऐसे ही संसार भी बह रहा है । संसारकी सत्ता उत्पन्न और नष्ट होनेवाली है । इस सत्ताको तो आपने महत्व दे दियापर नित्य रहनेवाली सत्ताको आपने महत्त्व नहीं दिया । शरीरसंसारकी सत्ता तो अपने सामने पैदा होती और नष्ट होती है । अत: नित्य रहनेवाली सत्ताको महत्त्व दो ।

श्रोता‒रागके रहते हुए संसार नहीं है’यह निश्चय हो जायगा क्या ?

स्वामीजी‒मैं कहता हूँ कि अभी मेरे कहनेसे आपको अभावका कुछ ज्ञान हुआ कि नहीं ?

श्रोता‒हाँ जी !

स्वामीजी‒तो इस समयमें क्या राग मिट गया ?

श्रोता‒नहीं मिटा ।

स्वामीजी‒तो रागके रहते हुए अभावका ज्ञान होता है न आप राग-द्वेषपर विचार मत करोभाव-अभावपर विचार करो । सुगम बात बताता हूँ कि राग-द्वेष दूर नहीं हुए तो कोई परवाह नहींपरन्तु इनकी सत्ता नहीं है‒यह बात तो मानो आप । संसारकी सत्ता नहीं तो राग-द्वेष कहाँ टिकेंगे ?मिट जायँगे । आप राग-द्वेषकी चिन्ता मत करोइनकी बेपरवाह करो । राग हो गया तो हो गयाकोई परवाह नहीं । द्वेष हो गया तो हो गयाकोई परवाह नहीं । न रागको पकड़ोन द्वेषको पकड़ो । जो पैदा होता है वह नष्ट होता है ।रागकी भी पैदा होनेवाली सत्ता हैद्वेषकी भी पैदा होनेवाली सत्ता है, पदार्थोंकी भी पैदा होनेवाली सत्ता है । यह सत्ता वास्तवमें सत्ता नहीं है । इसमें क्या बाधा लगती है ?

श्रोता‒संसारको कैसे भूला जाय ?

स्वामीजी‒जैसे नींद आनेपर संसारको भूल जाते हो । अभी मेरी बात सुनते हो तो अभी अपना घर याद है क्या ?अब याद दिलानेसे याद आ गयानहीं तो भूले हुए थे । ऐसे ही संसारको भूल जाओ । जो नाशवान् है उसके भूलनेका,उसके अभावका तो अनुभव होता है पर आप उसको महत्त्व नहीं देते । आप संसारके अभावको और परमात्माके भावको महत्त्व नहीं देते । संसारके अभाव और परमात्माके भावका ज्ञान तो आपको हैअब कृपानाथ ! इतनी कृपा करो कि इस ज्ञानको महत्त्व दो । बालूकी भीत (दीवार) हो और नदीके ऊपर बनाना चाहें तो क्या ठहर जायगी ? ये राग-द्वेष तो बालूकी भीत हैं और संसार नदीकी तरह बह रहा है । बहते हुए संसारमें ये राग-द्वेष कैसे टिकेंगे इतनी बात याद रखो कि यह बहनेवाला हैरहनेवाला नहीं है । सुखदायी अथवा दुःखदायी कोई परिस्थिति आयेवह रहनेवाली नहीं है । इतनी बात याद रखो तो सुगमतासे महान् अनुभव हो जाय,बोध हो जाय !

नारायण !     नारायण !!     नारायण !!!

‒‘नित्ययोगकी प्राप्ति’ पुस्तकसे
_______________
           * इस विषयको विस्तारसे समझनेके लिये गीता-दर्पण’ में आयागीतामें द्विविध सत्ताका वर्णन’ शीर्षक लेख पढ़ना चाहिये !