।। श्रीहरिः ।।




आजकी शुभ तिथि
वैशाख शुक्ल प्रतिपदा, वि.सं.२०७२, रविवार
अहम् हमारा स्वरूप नहीं




जैसे हम कहते हैं कि यह शरीर है, यह हाथ है, यह पैर है, यह पेट है; यह मकान है, यह दीवार है, यह खम्भा है; यह मनुष्य है, यह पशु है, यह वृक्ष है, तो ऐसा कहनेका अर्थ होता है कि हम अलग हैं और ये अलग हैं । यह मकान है तो मैं मकान नहीं हो सकता । इसी तरह यह अहंकार है तो मैं (स्वयं) अहंकार नहीं हो सकता । इस प्रकार अहंताको इदंतासे देखें । यह बहुत ऊँचे दर्जेकी वास्तविक और अकाट्य बात है, और जिससे तत्काल तत्त्वबोध हो जाय‒ऐसी बात है !

अहम् दृश्य है और जाननेमें आता है । जैसे सूर्यका प्रकाश व्यापक होता है और उसके अन्तर्गत वस्तुएँ दीखती हैं, ऐसे ही एक व्यापक ज्ञानके अन्तर्गत अहम् दीखता है । जैसे आकाशमें अनेक तारोंके होनेपर भी आकाशका विभाग नहीं होता । एक आकाशके अन्तर्गत ही अनन्त तारे दीखते हैं । ऐसे ही एक ज्ञानके अन्तर्गत ही अनन्त अहंकार (मैंपन) दीखते हैं । जैसे सब-के-सब तारे एक आकाशमें हैं, ऐसे सब-के-सब अहंकार एक ज्ञानमें हैं । वह ज्ञान हमारा स्वरूप है । अहम् हमारा स्वरूप नहीं है । अहम्‌को अपना स्वरूप मान लिया‒यही गलती हुई है । स्वरूप तो अहम्‌को प्रकाशित करनेवाला है । जैसे, हम आँखसे सब वस्तुओंको देख सकते हैं, पर आँखसे आँखको नहीं देख सकते क्योंकि जिससे सब दीखता है, वही आँख है । ऐसे ही जिससे मैंपन’ दीखता है, वही तत्त्व है । तात्पर्य है कि मैंपन’ इदंतासे दीखता है, पर मैंपन’ को देखनेवाला तत्त्व (ज्ञान) इदंतासे नहीं दीखता ।

जाग्रत्, स्वप्न, सुषुप्ति आदि अवस्थाएँ जाननेमें आनेवाली (प्रकाश्य) हैं । जाग्रत् और स्वप्नमें तो अहम् रहता है, पर सुषुप्तिमें अहम् नहीं रहता, प्रत्युत अविद्यामें लीन हो जाता है । वह सुषुप्ति भी जाननेमें आती है अर्थात्  ‘ऐसी गहरी नींद आयी कि कुछ पता नहीं था’यह भी एक ज्ञानके अन्तर्गत दीखता है । वह ज्ञान मात्र प्रतीतिका प्रकाशक, आश्रय और आधार है । तात्पर्य है कि प्रकाशित होनेवाली वस्तु हमारा स्वरूप नहीं है । जाग्रत्, स्वप्न, सुषुप्ति आदि अवस्थाएँ अलग-अलग हैं, पर उनको प्रकाशित करनेवाला ज्ञान अलग-अलग नहीं है । ऐसे ही उत्पत्ति, स्थिति और प्रलय; आदि, मध्य और अन्त; भूत, भविष्य और वर्तमान आदि सब-के-सब एक ज्ञानके अन्तर्गत ही प्रकाशित होते हैं । ये सब तो उत्पन्न और नष्ट होते हैं, पर इनका जो आश्रय है, आधार है, अधिष्ठान है, प्रकाशक है, वह ज्ञान उत्पन्न और नष्ट नहीं होता, प्रत्युत ज्यों-का-त्यों रहता है । अहम् निरन्तर नहीं रहता, पर उसको प्रकाशित करनेवाला ज्ञान निरन्तर रहता है । उस ज्ञानकी दृष्टिसे अहम् भी इदम् ही है ।

   (शेष आगेके ब्लॉगमें)

‒‘जिन खोजा तिन पाइया’ पुस्तकसे