।। श्रीहरिः ।।


आजकी शुभ तिथि
आश्विन शुक्ल प्रतिपदा, वि.सं.२०७२, बुधवार
गीता-सम्बन्धी प्रश्नोत्तर


(गत ब्लॉगसे आगेका)

प्रश्न‒कर्मोंका आरम्भ न करना और कर्मोंका त्याग करना‒ये दोनों बातें एक ही हुई; क्योंकि दोनोंमें ही कर्मोंका अभाव है । अतः भगवान्‌को ‘कर्माभावसे सिद्धि नहीं होती’ ऐसा कहना चाहिये था । फिर भी भगवान्‌ने (३ । ४ में) उपर्युक्त दोनों बातें एक साथ क्यों कहीं ?

उत्तर‒भगवान्‌ने ये दोनों बातें कर्मयोग और ज्ञानयोगकी दृष्टिसे अलग-अलग कही हैं । कर्मयोगमें निष्कामभावसे कर्मोंको करनेसे ही समताका पता लगता है; क्योंकि मनुष्य कर्म करेगा ही नहीं तो ‘सिद्धि-असिद्धिमें मैं सम रहा या नहीं’‒इसका पता कैसे लगेगा ? अतः भगवान्‌ कहते है कि कर्मोंका आरम्भ न करनेसे सिद्धिकी प्राप्ति नहीं होती । ज्ञानयोगमें विवेकसे समताकी प्राप्ति होती है, केवल कर्मोंका त्याग करनेसे नहीं । अतः भगवान्‌ कहते हैं कि कर्मोका त्याग करनेमात्रसे सिद्धिकी प्राप्ति नहीं होती । तात्पर्य है कि कर्मयोग और ज्ञानयोग‒दोनों ही मार्गोंमें कर्म करना बाधक नहीं है ।

प्रश्न‒कोई भी मनुष्य हरदम कर्म नहीं करता और नींद लेने, श्वास लेने, आँखोंकी खोलने-मीचने आदिको भी वह ‘मैं करता हूँ’‒ऐसा नहीं मानता तो फिर तीसरे अध्यायके पाँचवें श्लोकमें यह कैसे कहा गया कि कोई भी मनुष्य किसी भी अवस्थामें क्षणमात्र भी कर्म किये बिना नहीं रहता ?

उत्तर‒जबतक स्वयं प्रकृतिके साथ अपना सम्बन्ध मानता है, तबतक वह कोई क्रिया करे अथवा न करे, उसमें क्रियाशीलता रहती ही है । वह क्रिया दो प्रकारकी होती है‒क्रियाको करना और क्रियाका होना । ये दोनों विभाग प्रकृतिके सम्बन्धसे ही होते हैं । परंतु जब प्रकृतिका सम्बन्ध नहीं रहता, तब ‘करना’ और ‘होना’ नहीं रहते, प्रत्युत ‘है’ ही रहता है । करनेमें कर्ता, होनेमें क्रिया और ‘है’ में तत्त्व रहता है । वास्तवमें कर्तृत्व रहनेपर भी ‘है’ रहता है और क्रिया रहनेपर भी ‘है’ रहता है अर्थात् कर्ता और क्रियामें तो ‘है’ का अभाव नहीं होता, पर ‘हैं’ में कर्ता और क्रिया‒दोनोंका अभाव होता है ।

प्रश्न‒वर्षाके साथ तो हवनरूप यज्ञका सम्बन्ध है अर्थात् विधि-विधानसे हवनरूप यज्ञ किया जाय तो वर्षा हो जाती है, फिर भी तीसरे अध्यायके चौदहवें श्लोकमें ‘यज्ञाद्भवति पर्जन्यः’ पदोंमें आये ‘यज्ञ’ शब्दसे हवनरूप यज्ञ न लेकर कर्तव्य-कर्मरूप यज्ञ क्यों लिया गया ?

उत्तर‒वास्तवमें देखा जाय तो कर्तव्यच्युत होनेसे, अकर्तव्य करनेसे ही वर्षा नहीं होती और अकाल पड़ता है । कर्तव्य-कर्म करनेसे सृष्टिचक्र सुचारुरूपसे चलता है और कर्तव्य-कर्म न करनेसे सृष्टिचक्रके चलनेमें बाधा आती है । जैसे बैलगाड़ीके चक्के ठीक रहनेसे गाड़ी ठीक चलती है; परन्तु किसी एक भी चक्केका थोड़ा-सा टुकड़ा टूट जाय तो उससे पूरी गाड़ीको धक्का लगता है, ऐसे ही कोई अपने कर्तव्यसे च्युत होता है तो उससे पूरी सृष्टिको धक्का लगता है । वर्तमान समयमें मनुष्य अपने-अपने कर्तव्यका पालन नहीं कर रहे है, प्रत्युत अकर्तव्यका आचरण कर रहे है, इसी कारण अकाल पड़ रहा है, कलह-अशान्ति बढ़ रही है । अगर मनुष्य अपने-अपने कर्तव्यका पालन करें तो देवता भी अपने-अपने कर्तव्यका पालन करेंगे और वर्षा हो जायगी ।

दूसरी बात, अर्जुनका प्रश्र (३ । १-२) और भगवान्‌का उत्तर (३ । ७-९) तथा प्रकरण (३ । १०-१३) को देखा जाय तो कर्तव्य-कर्मका ही प्रवाह है; और आगेके श्लोकों (३ । १४-१६) में भी कर्तव्य-कर्मकी ही बात है । अतः यहाँ कर्तव्य-कर्मरूप यज्ञ लेना ही ठीक बैठता है ।


   (शेष आगेके ब्लॉगमें)
‒‘गीता-दर्पण’ पुस्तकसे