।। श्रीहरिः ।।


आजकी शुभ तिथि
पौष शुक्ल पूर्णिमा, वि.सं.२०७२, रविवार
पूर्णिमा, माघस्नानारम्भ
जीवकृत सृष्टिसे बन्धन



(गत ब्लॉगसे आगेका)

जैसे रेशमका कीडा रेशम बनाकर उसमें बँध जाता है, उसमें ही फँसकर मर जाता है, इसी तरहसे जीवने अपना जाल बुन लिया, राग और द्वेष कर लिया । इसीसे यह फँसा हुआ है, बँधा हुआ है । इसीने जगत्को धारण कर रखा है । जगत्की स्वतन्त्र सत्ता नहीं है । कारणरूपसे देखें तो प्रकृति है और मालिकरूपसे देखें तो परमात्मा है । बाँधनेवाला जगत् तो जीवने ही बना रखा है । यदि यह निर्मम और निरहंकार हो जाय तो निहाल हो जाय ! भगवान्ने बड़ी कृपा करके दो बात कह दी कि तुम ‘निर्ममो निरहङ्कारः’ हो जाओ, केवल अपनी बनायी हुई अहंता और ममताको मिटा लो तो ज्ञान हो जायगा, पूर्णता हो जायगी । यह अहंता-ममता आपकी बनायी हुई है । पहले जन्ममें और जगह ममता थी, इस जन्ममें और जगह ममता है । इस शरीरमें रहते हुए भी आप मकान बदल देते हो, सम्बन्ध बदल देते हो, दुकान बदल देते हो, अपना बना लेते हो और फँस जाते हो । अतः आपने ही इसको जगत्रूपसे धारण कर रखा है । परमात्माकी दृष्टिमें यह जगत् नहीं है । महात्माकी दृष्टिमें भी यह जगत् नहीं है । अगर अहंता-ममता छोड़ दो तो जगत् नहीं रहेगा, दुःख मिट जायगा ।

श्रोतास्वयंमें कर्तापनका भाव आ जाता है !

स्वामीजीहाँ, उसको आप ही स्वयंमें लाते हैं । यह मेरा है, यह तेरा है; यह मेरे अनुकूल है, यह मेरे प्रतिकूल है; यह हमारे पक्षका है, यह दूसरे पक्षका है; यह हमारे सम्प्रदायका है, यह दूसरे सम्प्रदायका हैयह अपना खुदका ही बनाया हुआ है । इसलिये इसका त्याग करनेका दायित्व जीवपर है । अगर यह परमात्माका बनाया हुआ होता तो इसके त्यागका दायित्व परमात्मापर होता ।

परमात्माकी बनायी सृष्टिमें उत्पत्ति, स्थिति, प्रलय आदि जो कुछ होता है, वह आपमें बिलकुल दखल नहीं देता । वस्तुएँ आपके व्यवहारमें काम आती हैं, आपपर कोई बन्धन नहीं करतीं, आपको परवश नहीं करतीं, परतन्त्र नहीं करतीं । आप खुद ही उनमें अहंता-ममता करके फँस जाते हैं । अतः ‘ययेदं धार्यते जगत्’ का तात्पर्य है कि बन्धन आपका ही बनाया हुआ है ।

   (शेष आगेके ब्लॉगमें)
‒‘नित्ययोगकी प्राप्ति’ पुस्तकसे