।। श्रीहरिः ।।


आजकी शुभ तिथि

फाल्गुन शुक्ल तृतीया, वि.सं.२०७२, शुक्रवार
 
प्रवचन- १६ 

 

 
(गत ब्लॉगसे आगेका)

विवेकसे भी ऊँचा है‒सत्य-तत्त्व । जो सत्य (परमात्मतत्त्व) की प्राप्तिमें लग जाते हैं, वे सबसे ऊँचे हो जाते है । सत्यकी तरफ चलनेवालेका सब आदर करते है । साधारण लोग भी आदर करते हैं, धनी लोग भी आदर करते हैं, ऋषि-मुनि, सन्त-महात्मा भी आदर करते हैं । और तो क्या, सत्यकी तरफ चलनेवालेका भगवान् भी आदर करते हैं । अतः सत्य सबसे बड़ा हुआ । उस सत्यकी प्राप्तिके लिये ही विवेक है, विवेकके लिये ही मनुष्य है, मनुष्योंके लिये ही वस्तुएँ हैं और वस्तुओंके लिये ही रुपये हैं । रुपये अधिक बढ़नेसे फायदा नहीं है, वस्तुओंके अधिक बढ़नेसे फायदा है ।
मनुष्य विवेकप्रधान है । उसके लिये यह विशेषरूपसे उचित है कि वह विवेकका आदर करे और विवेकसे श्रेष्ठ जो सत्य-तत्त्व है, उसकी प्राप्तिमें अपना समय लगाये, बुद्धि लगाये और उसीको प्राप्त करे; तो फिर मरनेके बाद भी दुःख नहीं होगा । रुपये, वस्तु, व्यक्ति आदि सब यहीं रह जायँगे, साथ नहीं चलेंगे पर सत्य पीछे नहीं रहेगा, उसकी प्राप्ति हो जायगी और सदाके लिये शान्ति हो जायगी ।
जो सत्य-तत्त्व है, उसीको परमात्मा कहते हैं । जो सर्वथा सत्य है, जिसका कभी विनाश नहीं होता, ऐसे अविनाशी तत्त्वको प्राप्त करना ही मनुष्यका खास ध्येय है, लक्ष्य है । उसको प्राप्त कर लिया तो मनुष्यजन्म सफल हो गया । अगर उसको प्राप्त नहीं किया तो मनुष्यजन्म सफल नहीं हुआ ।
खाना-पीना आदि तो कुत्ते, सूअर और गधे भी करते हैं । इसकी कोई विशेष महिमा नहीं है । विशेष महिमा तो परमात्मतत्त्वको प्राप्त करनेमें ही है, जिसमें हमारा और दुनियाका बड़ा भारी हित है । गोस्वामी तुलसीदासजी-जैसे जो अच्छे-अच्छे महात्मा हो गये हैं, उन्होंने अपना भी कल्याण किया और दुनियाका भी कल्याण किया । उनकी वाणीसे आज भी दुनियाका कल्याण होता है । ऐसे उपकार कोई धनी-से-धनी व्यक्ति भी नहीं कर सकता । अतः सत्यकी प्राप्तिका ही उद्देश्य मुख्य रहना चाहिये । रुपये भी सत्य की तरफ लगें, वस्तुएँ भी सत्यकी तरफ लगें, मनुष्य भी सत्यकी तरफ लगें और विवेक भी सत्यकी तरफ लगे, तब तो उन्नति है । परन्तु परमात्माकी परवाह न करके नाशवान् पदार्थोंकी परवाह की जाय और पदार्थोंसे भी अधिक रुपयोंको पैदा करने और संग्रह करनेको महत्व दिया जाय, तब तो पतन-ही-पतन है ।
नारायण !     नारायण !!     नारायण !!!
 ‒‘साधकोंके प्रति’ पुस्तकसे