।। श्रीहरिः ।।


आजकी शुभ तिथि
चैत्र कृष्ण अष्टमी, वि.सं.२०७२, गुरुवार
देनेके भावसे-कल्याण


(गत ब्लॉगसे आगेका)

जो सुख लेता है, वह साधक नहीं होता, प्रत्युत भोगी होता है । भोगीका पतन होता है । भोगी रोगी होता है । भोगीमें जड़ता आती है । भोगी पराधीन होता है । अतः जो लेता है, वह भोगी है और जो देता है, वह योगी है ।

भगवान्‌से बढ़कर और कोई नहीं है; क्योंकि वे देते-ही-देते हैं । इतना ही नहीं, उन्होंने अपने-आपको सबको सर्वथा सर्वदा समानरूपसे दे रखा है‒‘सर्वस्य चाहं हृदि संनिविष्टः’ (गीता १५ । १५) । उनमें कोई कमी है नहीं, हुई नहीं, होगी नहीं, हो सकती नहीं, पर भक्तकी प्रसन्नताके लिये वे लेते हैं । गोपियोंकी प्रसन्नताके लिये ही वे उनका मक्खन लेते हैं । अतः साधकको केवल देने-ही-देनेका भाव रखना चाहिये कि सबको सुख कैसे हो ? सबको आराम कैसे हो ? सबका भला कैसे हो ? सबका कल्याण कैसे हो ? सब सुखी कैसे हों ? सबको प्रसन्नता कैसे हो ? ऐसे भावोंसे दुनियामात्रकी सेवा होती है । यद्यपि भाव साधारण दीखता है और क्रिया बड़ी दीखती है, तथापि वास्तवमें भाव बहुत श्रेष्ठ है और क्रिया बहुत छोटी है । लाखों-करोड़ों रुपये लगा दें तो भी वह सीमित ही होगा, पर सेवाका भाव असीम होगा । असीमसे असीम (परमात्मा) की प्राप्ति होती है । सीमितसे असीमकी प्राप्ति नहीं होती ।

कर्मयोगमें सेवा मुख्य है । कर्मयोगसे केवल मलदोष ही नहीं मिटता, प्रत्युत मल, विक्षेप और आवरण‒सभी दोष सर्वथा मिट जाते हैं और तत्वज्ञान हो जाता है । वही सेवा अगर भगवान्‌की पूजा समझकर की जाय तो भक्ति प्राप्त हो जाती है । यद्यपि ज्ञान और भक्तिमें कोई छोटा-बड़ा नहीं है, तथापि भक्तिमें प्रेमका एक विशेष रस, विशेष आनन्द है । हाँ, ज्ञानमें भी विशेषताका अभाव नहीं है, पर उसमें प्रेम छिपा हुआ है, जबकि भक्तिमें प्रेम प्रकट है ।

लेनेसे वस्तुका नाश और अपना पतन होता है । भोगी मनुष्य भोजन लेता है तो भोजनका नाश और अपना पतन करता है । अपनेको भोजनके अधीन स्वीकार किया, भोजनको अधिक महत्व देकर अपनी महत्ता कम कर ली‒यही अपना पतन है । भोजनसे अपनी भूखका, खानेकी शक्तिका नाश होता है । भोजन कर नहीं सकते‒इस असामर्थ्यको ही तृप्ति कह देते हैं ! इसी तरह कपड़ा लेनेवाला कपड़ेका नाश करता है, मान-बड़ाई लेनेवाला मान-बड़ाईका नाश करतो है, आदर लेनेवाला आदरका नाश करता है और अपना पतन करता है । परन्तु देनेवाला दूसरेकी सेवा करता है, वस्तुको सार्थक करता है और अपना उत्थान करता है । देनेवाला मनुष्य ऊँचा उठ ही जाता है, नीचा नहीं रहता । लेनेवाला नीचा रहता है । देनेवालेका हाथ ऊँचा रहता है और लेनेवालेका हाथ नीचा रहता है ।

   (शेष आगेके ब्लॉगमें)
‒‘सत्संग मुक्ताहार’ पुस्तकसे