।। श्रीहरिः ।।


आजकी शुभ तिथि
कार्तिक शुक्ल अष्टमी, वि.सं.२०७३, मंगलवार
गोपाष्टमी, अक्षयनवमी
बिन्दुमें सिन्धु



(गत ब्लॉगसे आगेका)

एक विलक्षण बात है कि परमात्मा सम्पूर्ण प्राणियोंमें हैं । अगर कोई समझना चाहे तो मनुष्यमात्र इस तत्त्वको समझ सकता है । शरीर किसीके साथ रहनेवाला नहीं है और परमात्मा किसीका साथ छोड़नेवाले नहीं हैं । परमात्मा सबके साथ सदा रहते हैं । केवल यह विश्वास कर लें कि परमात्मा सबमें हैं और वे मेरे हैं । जैसे हवाई जहाज चलता है तो उसमें कोई मनुष्य (चालक) दीखता नहीं, पर उसमें मनुष्य जरूर होता है, नहीं तो उसको चलाता कौन है ? ऐसे ही परमात्मा सबमें हैं, नहीं तो सबको चलाता कौन है ? वे परमात्मा हमारे हैं । एक बात और समझनेकी है कि एक परमात्माके सिवाय अपनी चीज कोई नहीं है । अनन्त ब्रह्माण्ड हैं, पर उनमें तिल जितनी चीज भी अपनी नहीं है । इसलिये संसारसे मिली हुई चीजोंके द्वारा संसारकी सेवा करो, संसारको सुख पहुँचाओ । है’ नाम परमात्माका ही है । संसार नहीं’ है । जो है’, वह हमारा है । जो नहीं’ है, वह हमारा नहीं है ।

ऐसा विश्वास करो कि हमारा परमात्मा हमारेमें है । परमात्मा विश्वाससे मिलते हैं‒

बिनु बिस्वास भगति नहिं तेहि बिनु द्रवहिं न रामु ॥
                                          (मानस, उत्तर ९० क)
☀☀☀☀☀

जो चीज जितनी श्रेष्ठ और आवश्यक होती है, उतनी ही वह सस्ती मिलती है । हीरा-पन्ना हमें उम्रभर देखनेको न मिलें तो भी हम जी सकते हैं, इसलिये वे बहुत महँगे मिलते हैं । अन्न उससे भी सस्ता मिलता है; क्योंकि अन्नके बिना हम जी नहीं सकते । अन्नसे भी जल ज्यादा आवश्यक है, इसलिये वह अन्नसे भी सस्ता मिलता है । जलके बिना तो हम कुछ रह सकते हैं, पर हवाके बिना तो रह ही नहीं सकते, इसलिये हवा मुफ्तमें मिलती है तथा सब जगह मिलती है । परन्तु परमात्मा उससे भी सस्ते हैं ! हवा कहीं कम मिलती है, कहीं ज्यादा; कभी तेज चलती है, कभी मन्द; परन्तु परमात्मा सब जगह तथा सब समय समान रीतिसे ज्यों-के-त्यों परिपूर्ण हैं, और वे सबके अपने हैं । उनके बिना कोई भी चीज नहीं है । पृथ्वी, जल, हवा, अग्नि और आकाश तो सदा नहीं रहेंगे, पर परमात्मा सदा ज्यों-के-त्यों रहेंगे । अतः परमात्मा सबसे आवश्यक हैं और सबसे सस्ते हैं । आपने सांसारिक चीजोंको ज्यादा महत्त्व दे रखा है, इसलिये परमात्मा दीखते नहीं । इनको इतना महत्त्व मत दो, परमात्मा दीख जायँगे, उनकी प्राप्ति हो जायगी । केवल उनको याद रखो कि हमारे प्रभु सबमें हैं । उनको याद करनेमें कोई खर्चा नहीं, कोई परिश्रम नहीं, और निहाल हो जाओगे ! जिसने परमात्माको हर समय याद रखा, वह सन्त-महात्मा हो गया !

आप लोगोंके पास धन-सम्पत्ति, घर-परिवार आदि है, फिर भी चिन्ता रहती है । परन्तु विरक्त सन्तोंके पास कुछ भी नहीं होता, जंगलमें रहते हैं, फिर भी वे मस्तीमें रहते हैं । इससे सिद्ध होता है कि उनको आपलोगोंसे भी कोई बढ़िया चीज मिली है । वह चीज केवल सन्तोंके लिये ही हो, ऐसी बात नहीं है । वह चीज सब भाई-बहनोंके लिये है । वह मिल जाय तो फिर मौज-ही-मौज है, आनन्द-ही-आनन्द है !!

    (शेष आगेके ब्लॉगमें)
‒ ‘बिन्दुमें सिन्धु’ पुस्तकसे