जीवके बन्धनका मूल कारण है–अहंकार । अहंकार दो तरह का होता है –
१. अपरा (जड़) प्रकृतिका धातुरूप
अहंकार (गीता ७/४; १३/५) । इसको अहंवृति (वृतिरूप समष्टि अहंकार) भी कहते
हैं ।
२. चेतन द्वारा अपरा प्रकृतिके
साथ माने हुए सम्बन्धसे होनेवाला तादात्म्यरूप अहंकार । इसको चिज्जडग्रन्थि
(ग्रन्थिरूप व्यष्टि अहंकार) भी कहते हैं ।
धातुरूप अहंकारमें
कोई दोष नहीं है; क्योंकि यह अहंकार मन,
बुद्धि, इन्द्रियाँ आदिकी तरह एक करण ही है । इसलिये सम्पूर्ण दोष
तादात्म्यरूप अहंकारमें अर्थात् देहाभिमानमें ही है–‘देहाभिमानिनी
सर्वे दोषाः प्रादुर्भवन्ति’ । जीवन्मुक्त तत्वज्ञ भगवत्प्रेमी महापुरुषमें तादात्म्यरूप अहंकारका सर्वथा
अभाव होता है; अतः उसके कहलानेवाले शरीरके द्वारा होनेवाली सम्पूर्ण क्रियाएँ
धातुरूप अहंकारसे ही होती है ।[*] परन्तु जड़ प्रकृतिके कार्य शरीरको अपना स्वरूप मान लेनेके
कारण मनुष्य अज्ञानवश अपनेको उन क्रियाओंका कर्ता मान लेता है और बँध जाता है–‘अहंकारविमूढात्मा कर्ताहमिति मन्यते’ (गीता ३/२७) ।
तादात्म्यरूप
अहंकार (‘मैं हूँ’) से परिच्छिन्नता (एकदेशीयता) आती है । परिच्छिन्नता आते ही इस
अहंकारके कई भेद हो जाते हैं । वर्ण, आश्रम, शरीर, अवस्था, योग्यता, सम्बन्ध,
व्यवसाय, धर्म, उपासना आदिको लेकर अहंकारके सैकड़ों-हजारों भेद हो जाते हैं ।
जैसे, वर्णको लेकर–‘मैं ब्राह्मण हूँ’, ‘मैं क्षत्रिय हूँ’ आदि; आश्रमको लेकर–‘मैं
ब्रह्मचारी हूँ’, ‘मैं गृहस्थ हूँ’ आदि; शरीरको लेकर–‘मैं पुरुष हूँ’, ‘मैं
स्त्री हूँ’, ‘मैं मनुष्य हूँ’, ‘मैं देवता हूँ’ आदि; अवस्थाको लेकर–‘मैं बालक
हूँ’, ‘मैं जवान हूँ’ आदि; योग्यताको लेकर–‘मैं पढ़ा-लिखा हूँ’, ‘मैं अपढ़ हूँ’,
‘मैं समझदार हूँ’ आदि; सम्बन्धको लेकर–‘मैं पिता हूँ’, ‘मैं माता हूँ’, ‘मैं पुत्र
हूँ’ आदि; व्यवसायको लेकर–‘मैं अध्यापक हूँ’, ‘मैं व्यापारी हूँ’ आदि; धर्मको लेकर–‘मैं
हिन्दू हूँ’, ‘मैं मुस्लमान हूँ’, ‘मैं ईसाई हूँ’ आदि; उपासनाको लेकर–‘मैं
निर्गुणोपासक हूँ’, ‘मैं सगुणोपासक हूँ’, ‘मैं रामका उपासक हूँ’, ‘मैं कृष्णका
उपासक हूँ’ आदि । ये सब-के-सब भेद अहम् में ही हैं,
तत्वमें नहीं । इन सबमें ‘मैं’ तो अनेक हैं, पर ‘हूँ’ (सत्ता) एक ही है[†] ।
(शेष आगेके
ब्लॉगमें)
–‘साधन-सुधा-सिंधु’ पुस्तकसे
[*]धातुरूप अहंकारसे होनेवाली क्रियाओंको गीतामें कई प्रकारसे
बताया गया है; जैसे–सम्पूर्ण क्रियाएँ प्रकृतिके द्वारा ही होती हैं (गीता १३/२९);
प्रकृतिके गुणोंद्वारा ही सम्पूर्ण क्रियाएँ होती है (गीता ३/२७); गुण ही गुणोंमें
बरत रहे हैं (गीता ३/२८; १४/२३); गुणोंके सिवाय अन्य कोई कर्ता नहीं है (गीता
१४/१९); इन्द्रियाँ ही अपने-अपने विषयोंमें बरत रही हैं (गीता ५/९) ।
[†] यह तादात्म्यरूप अहंकार प्राणीमात्रमें रहता है । अतः पशु-पक्षियोंमें
भी अपनी जातिका अहंकार रहता है, इसीलिए वे अपनी जातिवालोंके साथ ही रहते हैं और
अपनी जातिमें ही सन्तान उत्पन्न करते हैं । उनकी एक-एक जातिमें भी परस्पर अलग-अलग
अहंकार रहता है । जैसे, एक मोहल्लेका कुत्ता दूसरे मोहल्लेमें जाता है तो दूसरे
मोहल्लेका कुत्ता उसको वहाँ आने नहीं देता, उससे लड़ाई करता है – ‘कुत्ता देख कुत्ता गुर्राया, मैं बैठा फिर तू क्यों आया’ ? इस तरह प्राणियोंमें
अहंताभेद तो है, पर सत्ता भेद नहीं है ।
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