।। श्रीहरिः ।।



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    आश्विन शुक्ल चतुर्थी, वि.सं.-२०७९, गुरुवार

गीतामें त्यागका स्वरूप



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बाह्यव्यक्तिपदार्थानां न त्यागस्त्याग उच्यते ।

कामादीनां परित्यागं प्राहुस्त्यागं विचक्षणाः ॥

त्यागके विषयमें प्रायः लोगोंकी ऐसी धारणा बनी हुई है कि जो घर-परिवार, स्त्री-पुत्र, माता-पिता आदिको छोड़कर साधु-संन्यासी हो जाते हैं, वे त्यागी हैं । परन्तु वास्तवमें यह त्याग नहीं है; क्योंकि जबतक अन्तःकरणमें सांसारिक वस्तु, व्यक्ति, पदार्थ आदिमें राग है, प्रियता है, उनका महत्त्व है, तबतक बाहरसे घर-परिवार, गृहस्थको छोड़नेपर भी त्याग नहीं होता । अगर बाहरसे घर-परिवार छोड़नेमात्रसे त्याग हो जाता तो फिर सब मरनेवालोंका कल्याण हो जाना चाहिये; क्योंकि वे अपने घर-परिवारको और खास अपने कहलानेवाले शरीरको भी छोड़ देते हैं ! परन्तु उनका कल्याण नहीं होता; क्योंकि उन्होंने सांसारिक राग, आसक्‍ति, ममता आदिका त्याग नहीं किया, प्रत्युत इनके रहते हुए उनको मरना पड़ा ।

जो चीज अपनी नहीं होती, उसका भी त्याग नहीं होता और जो अपना स्वरूप है, उसका भी त्याग नहीं होता; जैसे‒अग्‍नि अपनी दाहिका और प्रकाशिका शक्‍तिका त्याग नहीं कर सकती; क्योंकि दाहिका और प्रकाशिका शक्‍ति अग्‍निका स्वरूप है । फिर त्याग किसका होता है ? जो चीज अपनी नहीं है, उसको अपना मान लिया‒इस झूठी मान्यताका, बेईमानीका ही त्याग होता है । जिसके साथ अपना सम्बन्ध कभी था नहीं, अभी है नहीं, आगे होगा नहीं और कभी हो सकता भी नहीं तथा बिना त्याग किये ही जिसका प्रतिक्षण हमारेसे सम्बन्ध-विच्छेद हो रहा है, उसके साथ माने हुए सम्बन्धका त्याग करना ही वास्तविक त्याग है । तात्पर्य है कि वस्तु आदिका अभाव नहीं करना है, प्रत्युत उन वस्तुओंसे जो सम्बन्ध मान रखा है, उनमें जो आसक्‍ति, ममता कर रखी है, उसका त्याग करना है । यह त्याग ही वास्तविक त्याग है, जिससे तत्काल शान्ति मिलती है,‒‘त्यागाच्छान्तिरनन्तरम्’ ( १२ । १२) ।

त्यागके विषयमें मुख्य बात है कि संसारमें केवल संसारके लिये ही रहना है, अपने लिये नहीं । सात्त्विक त्यागका स्वरूप बताते हुए भगवान्‌ कहते हैं कि केवल कर्तव्यमात्र करना है, पर उसमें आसक्‍ति, ममता, फलेच्छा न हो । आसक्‍ति आदि न होनेसे शरीर-संसारसे सम्बन्ध-विच्छेद हो जाता है (१८ । ९) । कर्तव्यका पालन करनेमें कष्ट होता है, परिश्रम होता है, आराम नहीं मिलता‒ऐसा समझकर अर्थात् शारीरिक कष्टके भयसे कर्तव्यका त्याग किया जाय तो वह राजस त्याग होता है । राजस त्यागसे शान्ति नहीं मिलती (१८ । ८) । मोहके कारण, बिना विचार किये कर्तव्यका, क्रियाओंका, पदार्थोंका त्याग किया जाय तो वह तामस त्याग होता है (१८ । ७) । तामस त्याग मनुष्यको प्रमाद और आलस्यमें लगाता है, जिससे उसकी अधोगति होती है ।