Listen ‘विवस्वान् मनवे प्राह मनुरिक्ष्याकवेऽब्रवीत्’‒कर्मयोग गृहस्थोंकी खास विद्या है ।
ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और संन्यास‒इन चारों आश्रमोंमें
गृहस्थ-आश्रम ही मुख्य है; क्योंकि गृहस्थ-आश्रमसे ही अन्य आश्रम बनते और पलते हैं
। मनुष्य गृहस्थ-आश्रममें रहते हुए ही अपने कर्तव्य-कर्मोंका
पालन करके सुगमतापूर्वक परमात्मप्राप्ति कर सकता है । उसे परमात्मप्राप्तिके लिये
आश्रम बदलनेकी जरूरत नहीं है । भगवान्ने सूर्य, मनु, इक्ष्वाकु आदि राजाओंका नाम लेकर यह
बताया है कि कल्पके आदिमें गृहस्थोंने ही कर्मयोगकी विद्याको जाना और गृहस्थाश्रममें
रहते हुए ही उन्होंने कामनाओंका नाश करके परमात्म-तत्त्वको प्राप्त किया । स्वयं भगवान्
श्रीकृष्ण और अर्जुन भी गृहस्थ थे । इसलिये भगवान् अर्जुनके माध्यमसे मानो सम्पूर्ण
गृहस्थोंको सावधान (उपदेश) करते हैं कि तुमलोग अपने घरकी विद्या ‘कर्मयोग’ का पालन
करके घरमें रहते हुए ही परमात्माको प्राप्त कर सकते हो, तुम्हें दूसरी जगह जानेकी जरूरत नहीं
है । गृहस्थ होनेपर भी अर्जुन प्राप्त कर्तव्य-कर्म
(युद्ध)-को छोड़कर भिक्षाके अन्नसे जीविका चलानेको श्रेष्ठ मानते हैं (गीता‒दूसरे
अध्यायका पाँचवाँ श्लोक) अर्थात् अपने कल्याणके लिये गृहस्थ-आश्रमकी अपेक्षा संन्यास-आश्रमको
श्रेष्ठ समझते हैं । इसलिये उपर्युक्त पदोंसे भगवान् मानो यह बताते हैं कि तुम भी
राजघरानेके श्रेष्ठ गृहस्थ हो, कर्मयोग तुम्हारे घरकी खास विद्या है, इसलिये इसीका पालन करना तुम्हारे लिये
श्रेयस्कर है । संन्यासीके द्वारा जो परमात्मतत्त्व प्राप्त किया जाता है, वही तत्त्व कर्मयोगी गृहस्थाश्रममें
रहकर भी स्वाधीनतापूर्वक प्राप्त कर सकता है । अतः कर्मयोग गृहस्थोंकी तो मुख्य विद्या
है, पर संन्यास आदि अन्य आश्रमवाले भी इसका पालन करके परमात्म-तत्त्वको प्राप्त कर
सकते हैं । प्राप्त परिस्थितिका सदुपयोग ही कर्मयोग है ।
अतः कर्मयोगका पालन किसी भी वर्ण, आश्रम, सम्प्रदाय, देश, काल आदिमें किया जा सकता
है । किसी विद्यामें श्रेष्ठ और प्रभावशाली
पुरुषोंका नाम लेनेसे उस विद्याकी महिमा प्रकट होती है, जिससे दूसरे लोग भी वैसा करनेके लिये
उत्साहित होते हैं । जिन लोगोंके हृदयमें सांसारिक पदार्थोंका महत्त्व है, उनपर ऐश्वर्यशाली राजाओंका अधिक प्रभाव
पड़ता है । इसलिये भगवान् सृष्टिके आदिमें होनेवाले सूर्यका तथा मनु आदि प्रभावशाली
राजाओंके नाम लेकर कर्मयोगका पालन करनेकी प्रेरणा करते हैं । विशेष बात क्रियाओं और पदार्थोंमें राग होनेसे
अर्थात् उनके साथ अपना सम्बन्ध माननेसे कर्मयोग नहीं हो पाता । गृहस्थमें रहते हुए
भी सांसारिक भोगोंसे अरुचि (उपरति अथवा कामनाका अभाव) होती है । किसी भी भोगको भोगें, अन्तमें उस भोगसे अरुचि
अवश्य उत्पन्न होती है‒यह नियम है । आरम्भमें भोगकी जितनी रुचि (कामना) रहती है, भोग भोगते समय वह उतनी नहीं रह जाती, प्रत्युत क्रमशः घटते-घटते समाप्त
हो जाती है; जैसे‒मिठाई
खानेके आरम्भमें उसकी जो रुचि होती है, वह उसे खानेके साथ-साथ घटती चली जाती है और अन्तमें उससे
अरुचि हो जाती है । परन्तु मनुष्य भूल यह करता है कि वह उस
अरुचिको महत्त्व देकर उसे स्थायी नहीं बनाता । वह अरुचिको ही तृप्ति (फल) मान लेता
है । परन्तु वास्तवमें अरुचिमें थकावट अर्थात् भोगनेकी शक्तिका अभाव ही होता है । जिस रुचि या कामनाका किसी भी समय अभाव
होता है, वह
रुचि या कामना वास्तवमें स्वयंकी नहीं होती । जिससे कभी भी
अरुचि होती है, उससे हमारा वास्तविक सम्बन्ध नहीं होता
। जिससे
हमारा वास्तविक सम्बन्ध है, उस सत्-स्वरूप परमात्मतत्त्वकी ओर चलनेमें कभी अरुचि नहीं
होती, प्रत्युत
रुचि बढ़ती ही जाती है‒यहाँतक कि परमात्मतत्त्वकी प्राप्ति होनेपर भी ‘प्रेम’ के रूपमें
वह रुचि बढ़ती ही रहती है । ‘स्वयं’ भी सत्-स्वरूप है, इसलिये अपने अभावकी रुचि भी किसीकी
नहीं होती । कर्म, करण (शरीर, इन्द्रियाँ, मन आदि) और उपकरण (पदार्थ अर्थात् कर्म
करनेमें उपयोगी सामग्री)‒ये तीनों ही उत्पन्न और नष्ट होनेवाले हैं, फिर इनसे मिलनेवाला फल कैसे नित्य होगा
?
वह तो नाशवान् ही होगा । अविनाशीकी
प्राप्तिसे जो तृप्ति होती है, वह नाशवान् फलकी प्राप्तिसे कैसे हो सकती है ? इसलिये साधकको कर्म, करण और उपकरण‒तीनोंसे ही सम्बन्ध-विच्छेद
करना है । इनसे सम्बन्ध-विच्छेद तभी होगा, जब साधक अपने लिये कुछ नहीं
करेगा, अपने लिये कुछ नहीं चाहेगा और अपना
कुछ नहीं मानेगा; प्रत्युत अपने कहलानेवाले कर्म, करण और उपकरण‒इन तीनोंसे अपना सम्बन्ध-विच्छेद
करनेके लिये इन्हें संसारका ही मानकर संसारकी ही सेवामें लगा देगा । कर्म करते हुए भी कर्मयोगीकी कर्मोंमें
कामना, ममता
और आसक्ति नहीं होती, प्रत्युत उनमें प्रीति और तत्परता होती है । कामना, ममता तथा आसक्ति अपवित्रता करनेवाली
हैं और प्रीति तथा तत्परता पवित्रता करनेवाली हैं । कामना, ममता तथा आसक्तिपूर्वक किसी
भी कर्मको करनेसे अपना पतन और पदार्थोंका नाश होता है तथा उस कर्मकी बार-बार याद आती
है अर्थात् उस कर्मसे सम्बन्ध बना रहता है । परन्तु प्रीति तथा तत्परतापूर्वक कर्म
करनेसे अपनी उन्नति और पदार्थोंका सदुपयोग होता है, नाश नहीं; तथा उस कर्मकी पुनः याद भी नहीं आती
अर्थात् उस कर्मसे सम्बन्ध-विच्छेद हो जाता है । इस प्रकार कर्मोंसे सर्वथा सम्बन्ध-विच्छेद
होते ही नित्यप्राप्त स्वरूप अथवा परमात्मतत्त्वका अनुभव हो जाता है । कोई भी मनुष्य क्यों न हो, वह सुगमतापूर्वक मान सकता है कि जो
कुछ मेरे पास है, वह मेरा नहीं है, प्रत्युत किसीसे मिला हुआ है; जैसे-शरीर माता-पितासे मिला है, विद्या-योग्यता गुरुजनोंसे मिली है, इत्यादि । तात्पर्य यह कि एक-दूसरेकी सहायतासे ही सबका जीवन चलता है । धनी-से-धनी
व्यक्तिका जीवन भी दूसरेकी सहायताके बिना नहीं चल सकता । हमने किसीसे लिया है तो किसीको
देना, किसीकी
सहायता करना, सेवा
करना हमारा भी परम कर्तव्य है । इसीका नाम कर्मयोग है । इसका पालन मनुष्यमात्र कर सकता
है और इसके पालनमें कभी लेशमात्र भी असमर्थता तथा पराधीनता नहीं है । कर्तव्य उसे कहते हैं, जिसे सुखपूर्वक कर सकते
हैं, जिसे अवश्य करना चाहिये अर्थात् जो करनेयोग्य है और जिसे करनेसे उद्देश्यकी सिद्धि अवश्य होती है । जो नहीं कर सकते, उसे करनेकी जिम्मेवारी किसीपर नहीं
है और जिसे नहीं करना चाहिये, उसे करना ही नहीं है । जिसे नहीं करना चाहिये, उसे न करनेसे दो अवस्थाएँ स्वतः आती
हैं‒निर्विकल्प अवस्था अर्थात् कुछ न करना अथवा जिसे करना चाहिये, उसे करना । कर्तव्य सदा निष्कामभावसे
एवं परहितकी दृष्टिसे किया जाता है । सकामभावसे किया गया कर्म बन्धनकारक होता है, इसलिये उसे करना ही नहीं है । निष्कामभावसे
किया जानेवाला कर्म फलकी कामनासे रहित होता है, उद्देश्यसे रहित नहीं । उद्देश्यरहित
चेष्टा तो पागलकी होती है । फल और उद्देश्य‒दोनोंमे अन्तर होता है । फल उत्पन्न
और नष्ट होनेवाला होता है, पर उद्देश्य नित्य होता
है । उद्देश्य नित्यप्राप्त परमात्माके अनुभवका होता है, जिसके लिये मनुष्यजन्म हुआ
है । अपने
कर्तव्यका पालन न करनेसे उस परमात्माका अनुभव नहीं होता । सकामभाव, प्रमाद, आलस्य आदि रहनेसे अपने कर्तव्यका पालन
कठिन प्रतीत होता है । वास्तवमें कर्तव्य-कर्मका पालन करनेमें
परिश्रम नहीं है । कर्तव्य-कर्म सहज, स्वाभाविक होता है; क्योंकि यह स्वधर्म है ।
परिश्रम तब होता है, जब अहंता, आसक्ति, ममता, कामनासे युक्त होकर अर्थात्
‘अपने लिये’ कर्म करते हैं । इसलिये भगवान्ने राजस कर्मको परिश्रमयुक्त बताया है
(गीता‒अठारहवें अध्यायका चौबीसवाँ श्लोक) । जैसे भगवान्के द्वारा प्राणिमात्रका
हित होता है, ऐसे
ही भगवान्की शक्ति भी प्राणिमात्रके हितमें निरन्तर लगी हुई है । जिस प्रकार आकाशवाणी-केन्द्रके
द्वारा प्रसारित विशेष शक्तियुक्त ध्वनि सब जगह फैल जाती है, पर रेडियोके द्वारा जिस
नंबरपर उस ध्वनिसे एकता (सजातीयता) होती है, उस नंबरपर वह ध्वनि पकड़में आ जाती है
। इसी प्रकार जब कर्मयोगी स्वार्थभावका त्याग करके केवल संसारमात्रके हितके भावसे ही
समस्त कर्म करता है, तब भगवान्की सर्वव्यापी हितैषिणी शक्तिसे उसकी एकता हो
जाती है और उसके कर्मोंमें विलक्षणता आ जाती है । भगवान्की शक्तिसे एकता होनेसे उसमें
भगवान्की शक्ति ही काम करती है और उस शक्तिके द्वारा ही लोगोंका हित होता है । इसलिये
कर्तव्य-कर्म करनेमें न तो कोई बाधा लगती है और न परिश्रमका अनुभव ही होता है । कर्मयोगमें पराश्रयकी भी
आवश्यकता नहीं है । जो परिस्थिति प्राप्त हो जाय, उसीमें कर्मयोगका पालन करना
है । कर्मयोगके अनुसार किसीके कार्यमें आवश्यकता पड़नेपर सहायता कर देना ‘सेवा’ है; जैसे‒किसीकी गाड़ी खराब हो गयी और वह
उसे धक्का देनेकी कोशिश कर रहा है; अतः हम भी इस काममें उसकी सहायता करें, तो यह ‘सेवा’ है । जो जानबूझकर कार्यको खोज-खोजकर सेवा करता है, वह कर्म करता है, सेवा नहीं; क्योंकि ऐसा करनेसे उसका
उद्देश्य पारमार्थिक न रहकर लौकिक हो जाता है । सेवा वह है, जो परिस्थितिके अनुरूप की
जाय । कर्मयोगी न तो परिस्थिति बदलता है और न परिस्थिति ढूँढ़ता है ।
वह तो प्राप्त परिस्थितिका सदुपयोग करता है । प्राप्त परिस्थितिका सदुपयोग ही कर्मयोग
है । गीता-प्रबोधनी व्याख्या‒पूर्वपक्ष‒अव्यय (नित्य) तो साध्य होता है, साधन कैसे अव्यय होगा ?
उत्तरपक्ष‒साधक ही साधन होकर साध्यमें लीन होता
है । अतः साधक, साधन और साध्य‒तीनों ही एक होनेसे अव्यय
हैं; परन्तु मोहके कारण तीनों अलग-अलग दीखते
हैं । രരരരരരരരരര |