(गत ब्लॉगसे आगेका)
सभी दर्शनशास्त्र दुःखोंके नाशको अर्थात् मोक्षको ही मानवजीवनका
चरम लक्ष्य मानते हैं, इसलिये उनमें ईश्वरका स्थान गौण है । परन्तु गीतामें ईश्वरकी
मुख्यता है । गीता मोक्षके बाद पराभक्ति-(परम प्रेम) प्राप्त होनेकी बात कहती है‒‘समः सर्वेषु भूतेषु मद्भक्तिं लभते पराम्’ (१८ । ५४) ।[*] तात्पर्य है कि कर्मयोग तथा ज्ञानयोग तो साधन हैं, पर भक्तियोग साध्य है । इसलिये क्षरकी प्रधानतावाला कर्मयोग तथा अक्षरकी प्रधानतावाला
ज्ञानयोग तो लौकिक एवं करणसापेक्ष है‒‘द्वाविमौ पुरुषौ लोके
क्षरश्चाक्षर एव च’ (१५ । १६); परन्तु परमात्माकी प्रधानतावाला
भक्तियोग अलौकिक एवं करणनिरपेक्ष है‒‘उत्तमः पुरुषस्त्वन्यः
परमात्मेत्युदाहृतः’ (१५ । १७) ।
गीताका कर्मयोग और ज्ञानयोग भी ईश्वर-भक्तिसे रहित नहीं है; जैसे, कर्मयोगमें‒
‘युक्त आसीत मत्परः’ (२ । ६१)
‘कर्मयोगी साधक मेरे परायण होकर बैठे ।’
और ज्ञानयोगमें‒
‘मयि चानन्ययोगेन भक्तिरव्यभिचारिणी’ (१३ । १०)
‘मुझमें अनन्ययोगके द्वारा अव्यभिचारिणी भक्तिका
होना (ज्ञानप्राप्तिका
उपाय है) ।’
‘मां च योऽव्यभिचारेण भक्तियोगेन सेवते’ (१४ । २६)
‘जो मनुष्य अव्यभिचारी भक्तियोगके द्वारा मेरा
सेवन करता है (वह गुणातीत हो जाता है) ।’
ध्यानयोगमें भी गीता कहती है‒
‘मनः संयम्य मच्चित्तो युक्त आसीत मत्परः’ (६ । १४)
‘सावधान ध्यानयोगी मनका संयम करके मुझमें चित्त
लगाता हुआ मेरे परायण होकर बैठे ।’
इस प्रकार अन्य दर्शनशास्त्रोंमें ईश्वरवादका जो अभाव दीखता
है, वह अभाव गीताने मिटा दिया है । साधक
कितनी ही ऊँची अवस्थाको प्राप्त हो जाय, जबतक वह ईश्वरको प्राप्त नहीं होता, तबतक उसका आवागमन नहीं मिटता, इस बातको गीताने स्पष्ट कर दिया है‒
आब्रह्मभुवनाल्लोका पुनरावर्तिनोऽर्जुन ।
मामुपेत्य तु कौन्तेय पुनर्जन्म न विद्यते ॥
(८ । १६)
‘हे अर्जुन ! ब्रह्मलोकतक सभी लोक पुनरावर्ती
हैं अर्थात् वहाँ जानेपर पुनः लौटकर संसारमें आना पड़ता है; परन्तु हे कौन्तेय ! मुझे प्राप्त होनेपर पुनर्जन्म नहीं होता
।’
‘यं प्राप्य न निवर्तन्ते तद्धाम परमं मम’ (८ । २१)
‘जिसे प्राप्त होनेपर जीव फिर लौटकर संसारमें
नहीं आते, वह मेरा परम
धाम है ।’
‘यदगत्वा न निवर्तन्ते तद्धाम परमं मम’ (१५ । ६)
‘जिसको प्राप्त होकर जीव लौटकर संसारमें नहीं
आते, वही मेरा परम धाम है ।’
(शेष आगेके ब्लॉगमें)
‒‘सन्त-समागम’ पुस्तकसे
[*] दर्शनशास्त्रोंमें दुःखोंकी निवृत्तिका सुख है, पर गीतामें परमात्माकी प्राप्तिका सुख है । दुःखोंका सर्वथा नाश होनेपर ‘अखण्ड
सुख’ मिलता है, पर ईश्वरमें प्रेम होनेपर ‘अनन्त सुख’ मिलता है ।
|