।। श्रीहरिः ।।




आजकी शुभ तिथि–
श्रावण कृष्ण तृतीया, वि.सं.-२०७४, बुधवार
अहंकार तथा उसकी निवृति



जीवके बन्धनका मूल कारण है–अहंकार । अहंकार दो तरह का होता है –

१. अपरा (जड़) प्रकृतिका धातुरूप अहंकार (गीता ७/४; १३/५) । इसको अहंवृति (वृतिरूप समष्टि अहंकार) भी कहते हैं ।

२. चेतन द्वारा अपरा प्रकृतिके साथ माने हुए सम्बन्धसे होनेवाला तादात्म्यरूप अहंकार । इसको चिज्जडग्रन्थि (ग्रन्थिरूप व्यष्टि अहंकार) भी कहते हैं ।

धातुरूप अहंकारमें कोई दोष नहीं है; क्योंकि यह अहंकार मन, बुद्धि, इन्द्रियाँ आदिकी तरह एक करण ही है । इसलिये सम्पूर्ण दोष तादात्म्यरूप अहंकारमें अर्थात्‌ देहाभिमानमें ही है–‘देहाभिमानिनी सर्वे दोषाः प्रादुर्भवन्ति’ जीवन्मुक्त तत्वज्ञ भगवत्प्रेमी महापुरुषमें तादात्म्यरूप अहंकारका सर्वथा अभाव होता है; अतः उसके कहलानेवाले शरीरके द्वारा होनेवाली सम्पूर्ण क्रियाएँ धातुरूप अहंकारसे ही होती है ।[*] परन्तु जड़ प्रकृतिके कार्य शरीरको अपना स्वरूप मान लेनेके कारण मनुष्य अज्ञानवश अपनेको उन क्रियाओंका कर्ता मान लेता है और बँध जाता है–‘अहंकारविमूढात्मा कर्ताहमिति मन्यते’ (गीता ३/२७)

तादात्म्यरूप अहंकार (‘मैं हूँ’) से परिच्छिन्नता (एकदेशीयता) आती है । परिच्छिन्नता आते ही इस अहंकारके कई भेद हो जाते हैं । वर्ण, आश्रम, शरीर, अवस्था, योग्यता, सम्बन्ध, व्यवसाय, धर्म, उपासना आदिको लेकर अहंकारके सैकड़ों-हजारों भेद हो जाते हैं । जैसे, वर्णको लेकर–‘मैं ब्राह्मण हूँ’, ‘मैं क्षत्रिय हूँ’ आदि; आश्रमको लेकर–‘मैं ब्रह्मचारी हूँ’, मैं गृहस्थ हूँ’ आदि; शरीरको लेकर–‘मैं पुरुष हूँ’, ‘मैं स्त्री हूँ’, ‘मैं मनुष्य हूँ’, ‘मैं देवता हूँ’ आदि; अवस्थाको लेकर–‘मैं बालक हूँ’, ‘मैं जवान हूँ’ आदि; योग्यताको लेकर–‘मैं पढ़ा-लिखा हूँ’, ‘मैं अपढ़ हूँ’, ‘मैं समझदार हूँ’ आदि; सम्बन्धको लेकर–‘मैं पिता हूँ’, ‘मैं माता हूँ’, ‘मैं पुत्र हूँ’ आदि; व्यवसायको लेकर–‘मैं अध्यापक हूँ’, ‘मैं व्यापारी हूँ’ आदि; धर्मको लेकर–‘मैं हिन्दू हूँ’, ‘मैं मुस्लमान हूँ’, ‘मैं ईसाई हूँ’ आदि; उपासनाको लेकर–‘मैं निर्गुणोपासक हूँ’, ‘मैं सगुणोपासक हूँ’, ‘मैं रामका उपासक हूँ’, ‘मैं कृष्णका उपासक हूँ’ आदि । ये सब-के-सब भेद अहम् में ही हैं, तत्वमें नहीं । इन सबमें ‘मैं’ तो अनेक हैं, पर ‘हूँ’ (सत्ता) एक ही है[†] 
       
   (शेष आगेके ब्लॉगमें)                 
–‘साधन-सुधा-सिंधु’ पुस्तकसे




[*]धातुरूप अहंकारसे होनेवाली क्रियाओंको गीतामें कई प्रकारसे बताया गया है; जैसे–सम्पूर्ण क्रियाएँ प्रकृतिके द्वारा ही होती हैं (गीता १३/२९); प्रकृतिके गुणोंद्वारा ही सम्पूर्ण क्रियाएँ होती है (गीता ३/२७); गुण ही गुणोंमें बरत रहे हैं (गीता ३/२८; १४/२३); गुणोंके सिवाय अन्य कोई कर्ता नहीं है (गीता १४/१९); इन्द्रियाँ ही अपने-अपने विषयोंमें बरत रही हैं (गीता ५/९) ।  

[†] यह तादात्म्यरूप अहंकार प्राणीमात्रमें रहता है । अतः पशु-पक्षियोंमें भी अपनी जातिका अहंकार रहता है, इसीलिए वे अपनी जातिवालोंके साथ ही रहते हैं और अपनी जातिमें ही सन्तान उत्पन्न करते हैं । उनकी एक-एक जातिमें भी परस्पर अलग-अलग अहंकार रहता है । जैसे, एक मोहल्लेका कुत्ता दूसरे मोहल्लेमें जाता है तो दूसरे मोहल्लेका कुत्ता उसको वहाँ आने नहीं देता, उससे लड़ाई करता है – ‘कुत्ता देख कुत्ता गुर्राया, मैं बैठा फिर तू क्यों आया’ ? इस तरह प्राणियोंमें अहंताभेद तो है, पर सत्ता भेद नहीं है ।