।। श्रीहरिः ।।




आजकी शुभ तिथि–
भाद्रपद शुक्ल दशमी, वि.सं.-२०७४,गुरुवार
         अन्तःकरणकी शुद्धिकाउपाय


(गत ब्लॉगसे आगेका)

         श्रोता–स्वामीजी ! दोषको जानते हुए भी और इसको दूर करना चाहते हुए भी यह दूर क्यों नहीं होता ?

स्वामीजी–जबतक सुखकी इच्छा है, तबतक वह दोष दूर नहीं होगा । जैसी सुखभोगकी इच्छा है, वैसी त्यागकी इच्छा नहीं है । सुखभोगकी इच्छा ज्यादा प्रबल है । उसकी अपेक्षा उसके त्यागकी इच्छा बहुत कमजोर है ।

श्रोता–यह सही बात है महाराजजी, सुखभोगकी रुचि ज्यादा है ।

स्वामीजी–तो सुखभोगकी रुचिको दूर करो, और उस रुचिको दूर करनेमें आपको अभ्यास करना पड़ेगा । अगर अभ्यास न करके ‘यह मेरेमें है नहीं’–इसको मान लो तो बहुत जल्दी काम हो जाय । वास्तवमें अन्तःकरणकी शुद्धि  करनेकी अपेक्षा अन्तःकरणसे सम्बन्ध-विच्छेद करो तो यह बहुत जल्दी सिद्धि करनेवाली बात है । सम्बन्ध-विच्छेद करनेसे जो शुद्धि होगी, वह शुद्धि करनेसे नहीं होगी । बच्‍चा माँकी गोदीमें रहता हुआ शुद्ध नहीं होता । माँके मोह-पूर्वक स्‍नेहमें पला हुआ बालक निर्मोही नहीं हो सकता । बापका मोह कम होता है तो बापके पास रहनेवाला बालक सुधरेगा । अध्यापकका मोह और कम होता है तो उसके पास रहनेवाला बालक और ज्यादा सुधरेगा । तत्त्वज्ञ, जीवन्मुक्तका मोह होता ही नहीं, इसलिये उसके पास कोई रहेगा तो वह बहुत शुद्ध हो जायगा, सुधर जायगा । इस तरह आप अन्तःकरणको अपना मानते रहोगे तो वह शुद्ध नहीं होगा । मेरापनरूपी मल तो लगाते जाते हो और कहते हो कि शुद्ध कर लूँगा ! कैसे शुद्ध कर लोगे ? मेरा है ही नहीं–यह बात बहुत ही शुद्ध करनेवाली है और जल्दी शुद्ध करनेवाली है । इसी बातको लेकर मेरी प्रणाली और तरहकी दीखती है । वह (दूसरी) प्रणाली भी मेरी पढ़ी हुई है और देखी हुई है तथा यह प्रणाली भी देखी हुई है । उस प्रणालीमें देरी लगती है, जल्दी सिद्धि नहीं होती । आप ही देख लो कि इतने वर्षोंसे सत्संग करते हैं, साधन करते हैं, पर वास्तविक सिद्धि कितनोंको मिली ? अशुद्धिको आदर देते हुए, अपनेमें मानते हुए उसको दूर करना चाहते हैं । इससे वह दूर होगी नहीं । वास्तवमें आपके स्वरूपमें यह है नहीं । ‘शरीरस्थोऽपि कौन्तेय न करोति न लिप्यते ।’ (गीता १३/३१) अर्थात् शरीरमें स्थिति रहता हुआ भी आपका स्वरूप शरीरमें स्थित नहीं है, कर्ता और भोक्ता नहीं है । इस प्रकार सीधे स्वरूपको ही पकड़नेकी मेरी प्रणाली है । यह कोई नयी बात नहीं है ।

श्रोता–पर स्वामीजी ! रामायणमें तो ज्ञानको कठिन बताया है और आप कहते है कि सरल है ?

स्वामीजी–आप प्रमाण दोगे तो मैं चुप हो जाऊँगा, पर मैं मानूँगा थोड़े ही इस बातको ! आप रामायणकी बात कहोगे तो हृदयमें गोस्वामीजी महाराजका आदर होनेके कारण मैं चुप हो जाऊँगा । परन्तु जो सरल है, वह कठिन कैसे हो जायगा ? गोस्वामीजी महाराजने इसको सरल कहा है–

निर्गुन रूप  सुलभ  अति   सगुन  जान  नहिं  कोइ ।
सुगम अगम नाना चरित सुनि मुनि मन भ्रम होई ॥
                                                                 (रामचरितमानस७/७३ ख)

         यह और किसीकी वाणी है क्या ? बोलो ।

 (शेष आगेके ब्लॉगमें)
–‘भगवत्प्राप्तिकी सुगमता’ पुस्तकसे