।। श्रीहरिः ।।


आजकी शुभ तिथि–
आश्विन शुक्ल सप्तमी, वि.सं.–२०७५, मंगलवार
        करणसापेक्ष-करणनिरपेक्ष साधन
और करणरहित साध्य



अतः गीताने अहम्‌को इदंतासे कहा है; जैसे‒‘एतद्यो वेत्ति’ (१३ । १) । ‘इदम्’ (यह) कभी ‘अहम्‌’ (मैं) नहीं होता; अतः अहम्‌को इदंतासे कहनेका तात्पर्य है कि यह अपना स्वरूप नहीं है । परन्तु जब चेतन (जीव) इस अहम्‌के साथ अपना सम्बन्ध मान लेता है, तब वह बँध जाता है ।

अहम्‌के सम्बन्धसे परिच्छिन्नता पैदा होती है और परिच्छिन्नतासे सम्पूर्ण भेद पैदा होते हैं । भेदोंमें मैं-मेरेका भेद मुख्य है, जिसको अहंता और ममता नामसे कहा गया है । मैं-मेरेका भेद आठ प्रकारका है‒मैं और मेरा, तू और तेरा, यह और इसका, वह और उसका । मैं, तू, यह, वह‒ये चारों अहंताके रूप हैं और मेरा, तेरा, इसका, उसका‒ये चारों ममताके रूप हैं ।

मैं, तू, यह और वह‒ये चारों ही एक-दूसरेकी दृष्टिमें चारों बन सकते हैं । जैसे‒राम, श्याम, गोविन्द और गोपाल‒ये चार व्यक्ति हैं । राम और श्याम एक-दूसरेके सामने हैं, गोविन्द उनके पास है और गोपाल उनसे दूर है । राम अपनेको ‘मैं’ कहता है, अपने सामनेवाले श्यामको ‘तू’ कहता है, पासवाले गोविन्दको ‘यह’ कहता है और दूरवाले गोपालको ‘वह’ कहता है । अगर श्याम अपनेको ‘मैं’ कहे तो वह रामको ‘तू’ कहेगा, गोविन्दको ‘यह’ कहेगा और गोपालको ‘वह’ कहेगा । अगर गोविन्द अपनेको ‘मैं’ कहे तो वह श्यामको ‘यह’ कहेगा और रामको ‘तू’ कहेगा अथवा श्यामको ‘तू’ और रामको ‘यह’ कहेगा तथा गोपालको ‘वह’ कहेगा । अगर गोपाल अपनेको ‘मैं’ कहे तो वह राम, श्याम और गोविन्द‒तीनोंको ‘वह’ कहेगा । इस प्रकार राम, श्याम, गोविन्द और गोपाल‒ये चारों ही एक-दूसरेकी दृष्टिमें मैं, तू, यह और वह बन सकते हैं । इन चारोंमें ‘मैं’ सबसे कमजोर है । कारण कि एक व्यक्तिको हजारों-लाखों आदमी तू, यह और वह कह सकते हैं, पर ‘मैं’ अकेला वही एक व्यक्ति कह सकता है !

मैं-मेरा ही माया है, जिसके त्यागपर सबने विशेष जोर दिया है[1] । परन्तु स्वरूप मायारहित है । स्वरूपमें ‘मैं’ और ‘मेरा’‒दोनों ही नहीं हैं । वह ‘मैं’ और ‘मेरा’‒दोनोंका प्रकाशक है, आश्रय है, आधार है, अधिष्ठान है । अतः स्वतःसिद्ध विवेकके द्वारा मैं और मेराको छोड़कर उसके प्रकाशक आश्रय, आधार, अधिष्ठानमें स्थित होना (जो कि पहलेसे ही है) करणनिरपेक्ष साधन है ।



      [1] १. मैं  अरु  मोर   तोर   तैं  माया ।
                    जेहि बस कीन्हे जीव निकाया ॥
                                        (मानस ३ । १५ । २)

               २. मैं  मेरे  की  जेवरी,   गल  बँध्यो  संसार ।
                    दास कबीरा क्यों बँधे, जाके राम अधार ॥

गीतामें भी भगवान्‌ने तीनों योगोंमें अहंता-ममताका त्याग बताया है; जैसे‒कर्मयोगमें ‘निर्ममो निरहङ्कारः स शान्तिमधिगच्छति’ (२ । ७१), ज्ञानयोगमें ‘अहङ्कारं......विमुच्य निर्ममः शान्तो ब्रह्मभूयाय कल्पते’ (१८ । ५३) और भक्तियोगमें ‘निर्ममो निरहङ्कार.....यो मद्भक्तः स मे प्रियः’ (१२ । १३-१४) । कर्मयोगमें निर्मम-निरहंकार होनेसे परमशान्तिकी प्राप्ति हो जाती है, ज्ञानयोगमें निर्मम-निरहंकार होनेसे ब्रह्ममें स्थिति हो जाती है और भक्तियोगमें निर्मम-निरहंकार होनेसे परमप्रेमकी प्राप्ति हो जाती है ।