Oct
25
।। श्रीहरिः ।।



  आजकी शुभ तिथि–
    कार्तिक अमावस्या, वि.सं.-२०७९, मंगलवार

गीतामें अष्टांगयोगका वर्णन



Listen



(४) प्राणायाम‒श्‍वास-प्रश्‍वासकी गतिको रोकना प्राणायामकहलाता है‒‘तस्मिन्सति श्‍वासप्रश्‍वासयोर्गतिविच्छेदः प्राणायामः(पातंजल २ । ४९) । गीतामें प्राणापानगती रुद्ध्वा प्राणायामपरायणाः (४ । २९), ‘प्राणापानौ समौ कृत्वा (५ । २७) ‘भ्रुवोर्मध्ये प्राणमावेश्य सम्यक् (८ । १०) ‘मूर्ध्‍न्‍याधायात्मनः प्राणम्’ (८ । १२) पदोंसे ‘प्राणायाम का वर्णन हुआ है ।

(५) प्रत्याहार‒इन्द्रियोंको अपने-अपने विषयोंसे हटाना प्रत्याहारहै‒‘स्वविषयासम्प्रयोगे चित्तस्वरूपानुकार इवेन्द्रियाणां प्रत्याहारः(पातंजल २ । ५४) । गीतामें ‘इन्द्रियाणीन्द्रियार्थेभ्यः (२ । ५८, ६८) ‘तानि सर्वाणि संयम्य (२ । ६१), श्रोत्रादीनीन्द्रियाण्यन्ये संयमाग्‍निषु जुह्वति (४ । २६) पदोंसे प्रत्याहार का वर्णन हुआ है ।

(६) धारणा‒परमात्मामें मन लगानेका नाम धारणाहै‒‘देशबन्धश्‍चित्तस्य धारणा(पातंजल ३ । १) । गीतामें मनः संयम्य (६ । १४), ‘यतो यतो निश्‍चरति मनश्‍चंचलमस्थिरम्’ । ततस्ततो नियम्यैतदात्मन्येव वशं नयेत्’ (६ । २६), ‘मच्‍चित्ताः (१० । ९) ‘मय्येव मन आधत्स्व (१२ । ८) मच्‍चित्तः सततं भव (१८ । ५७) मच्‍चित्तः (१८ । ५८) पदोंसे ‘धारणा’ का वर्णन हुआ है ।

(७) ध्यान‒चित्तको जिसमें लगाया जाय, उसीमें उसका एकाग्र हो जाना ध्यानकहलाता है‒तत्र प्रत्यैकतानता ध्यानम् (पातंजल ३ । २) । गीतामें तत्रैकाग्रं मनः कृत्वा (६ । १२) चेतसा नान्यगामिना (८ । ८) मां ध्यायन्तः (१२ । ६) ध्यानेनात्मनि पश्यन्ति’ (१३ । २४), ‘ध्यानयोगपरो नित्यम्’ (१८ । ५२),.आदि पदोंसे ध्यान’ का वर्णन हुआ है ।

(८) समाधि‒ध्यान करते-करते जब चित्त ध्येयाकारमें परिणत हो जाता है, चित्तके अपने स्वरूपका अभाव-सा हो जाता है, उस समय उस ध्यानका ही नाम समाधि’ हो जाता है‒‘तदेवार्थमात्रनिर्भासं स्वरूपशून्यमिव समाधिः’ (पातंजल ३ । ३) । गीतामें ‘आत्मसंयमयोगाग्‍नौ जुह्वति ज्ञानदीपिते’ (४ । २७) पदोंसे ‘समाधि’ का वर्णन हुआ है ।

उपर्युक्त अष्टांगयोग’ के वर्णनमें गीताने सार बात यह बतायी है कि मनुष्य संसारसे हटकर परमात्मामें लग जाय ।

नारायण ! नारायण ! नारायण ! नारायण !