ये राग-द्वेष,
काम-क्रोध आदि उत्पन्न और नष्ट होते हैं, आते और जाते हैं । परन्तु आप
उत्पन्न-नष्ट होते हो और आते-जाते हो क्या ? नहीं । तो फिर ये (राग-द्वेषादि दोष)
आपसे अलग हुए न ? अलग होनेसे ये आपमें नहीं हैं–यह बात दृढ़ हुई । अतः दृढ़तासे यह विचार होना
चाहिये कि ये मेरेमें नहीं हैं । अगर ये आपमें होते तो जबतक आप रहते तबतक ये भी रहते
और आप न रहते तो ये भी न रहते । परन्तु आप तो रहते हो और ये नहीं रहते । ये
आगन्तुक हैं, आप आगन्तुक थोड़े ही हैं ! आपका भाव (होनापन) तो निरन्तर रहता है ।
गाढ़ नींदमें ‘मैं हूँ’ ऐसा स्पष्टभाव नहीं होता तो भी जगनेपर यह भाव होता है कि
अभीतक मैं सोया था, अब जग गया हूँ । मैं सोया था, उस समय मेरा अभाव था, यह नहीं
दीखता । अपना भाव तो निरन्तर अपने अनुभवमें आ रहा है और इन दोषोंका आगन्तुकपना
प्रत्यक्ष हमारे अनुभवमें आ रहा है । इसका भाव
और अभाव–दोनों हमारी समझमें आते हैं । तात्पर्य यह हुआ कि ये राग-द्वेष आदि आपके स्वरूपमें नहीं है, प्रत्युत आपके मन-बुद्धि-इन्द्रियोंमें
आते हैं । परन्तु शरीरको मैं-मेरा माननेसे इनके साथ अपने सम्बन्धका अभाव नहीं
दीखता ।
देखो, एक बात
बतायें । आप ध्यान देकर सुनें । हमारेको संसारके जितने भी ज्ञान होते हैं, वे सब
सांसारिक पदार्थ, शरीर, इन्द्रियाँ, अन्तःकरणको साथ लेकर ही होते हैं । परन्तु
स्वयंका बोध शरीर, इन्द्रियाँ, अन्तःकरणको साथ लेनेसे नहीं होता । अब यह जो बात है
कि अन्तःकरण शुद्ध होनेसे संसारका ज्ञान साफ होगा, पर
स्वरूपका बोध कैसे होगा ? इसपर शंका करो ।
श्रोता–महाराजजी ! अन्तःकरण शुद्ध होनेसे
अन्तःकरणसे सम्बन्ध-विच्छेद हो जायगा तो बोध अपने-आप हो जायगा ।
स्वामीजी–जड़-चेतनका,
सत्-असत्का, नित्य-अनित्यका जो विवेक है, उस विवेकको महत्त्व न देनेसे ही बोध
नहीं हो रहा है । विवेकको महत्त्व देनेसे अविवेक मिट जायगा और बोध हो जायगा । वह विवेक
आपमें हैं और अभी है । उस विवेकको आपने प्रकाशित नहीं किया, उसको आपने उद्बुद्ध
नहीं किया, उसको जाग्रत नहीं किया, उसका आदर नहीं किया, उसको महत्त्व नहीं दिया–यह
गलती हुई । अन्तःकरण शुद्ध होनेसे क्या हो जायगा ? शुद्ध होनेसे एक बात है कि इधर
(पारमार्थिक) रुचि हो जायगी, और कुछ नहीं ।
एक
बड़ी मार्मिक बात है, जिस तरफ साधकका ध्यान नहीं जाता । परमात्मतत्त्वका अथवा
स्वरूपका बोध करण-निरपेक्ष है, करण-सापेक्ष नहीं है । इसलिये करण शुद्ध हो या
अशुद्ध, उससे विमुख होनेसे वह बोध हो जायगा ।
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