एक अन्धा बूढ़ा आदमी अपने पोतेके कन्धेपर हाथ रखकर भगवान्
शंकरके मन्दिरमें नित्यप्रति नियमसे जाता था । एक दिन एक भाईने उससे पूछा‒‘बाबा ! आप
यहाँ क्यों आते हो ?’ उसने उत्तर दिया‒‘भगवान्के दर्शन करनेके लिये ।’ ‘बाबा !
आपको आँखोंसे कुछ सूझता है क्या ?’ उसके ऐसा पूछनेपर उत्तर दिया कि ‘नहीं’ । ‘यदि
नहीं दीखता तो भगवान्के दर्शन कैसे करोगे ?’ इसपर उस वृद्ध सज्जनने उत्तर दिया कि
‘यदि मेरे नेत्र नहीं हैं तो भगवान् शंकरके भी नेत्र
नहीं हैं क्या ? उन्होंने मुझे देख लिया तो
बस, मेरा काम हो गया ।’ इसी तरह यदि हम परमात्माको नहीं जानते तो परमात्मा
भी हमें नहीं जानते ? वे हमें अवश्य जानते हैं । अतः हमें परमात्माकी शरण होना है
। यह शरण होना बड़ी भारी साधना है । इस साधनाको वे ही मनुष्य काममें ला सकते हैं,
जिनको अपनी विद्याका, बुद्धिका अभिमान नहीं है और भगवान्पर विश्वास है । मनुष्य
अपनी विद्या, बुद्धिके अभिमानमें आकर ऐसा कहता है कि हम यूँ कर लेंगे । भैया, करके
देख लो । चारों वेद ढँढोरके अंत कहोगे
राम । सो रज्जब पहले कहो एते ही में काम ॥ सज्जनो ! अन्तमें शरण होना ही पड़ेगा और तभी काम
बनेगा । इसलिये अभीसे
शरण हो जाओ । खोज करो, उद्योग करो, अपनी पूरी बुद्धि लगाओ‒इसकी मनाई नहीं है ।
भगवान् कहते हैं कि सम्पूर्ण कर्म सदा करते हुए भी मेरा आश्रय लेनेवाला मेरी कृपासे
शाश्वत, अविनाशी पद-रूप परमात्माको पा जाता है (गीता १८/५६) । मेरा आश्रय लेकर
यत्न करनेवाला जन्म-मरणसे छूट जाता है (गीता ७/२९) । इसलिये प्रभुकी शरण लेना ही
उत्तम है । गोस्वामी तुलसीदासजी महाराज तो कहते हैं‒ बिगरी जनम अनेक की
सुधरे अब ही आज । होय राम को नाम जप तुलसी तजि कुसमाज ॥
अनेक जन्मोंकी बिगड़ी हुई है, वर्षोंकी नहीं । अनेक जन्मोंकी
बिगड़ी हुई आज सुधर जाय, आज और आज ही नहीं, आज भी अभी-अभी इसी क्षण ही । कितनी सुगम
और सरल बात बतायी । रामजीका होकर रामजीका नाम लो । बस,
मैं तो आजसे क्या, अभीसे रामजीका हो गया । रामजी कैसे हैं ? इस बातको रामजी जानें
। आप जितना-जितना जानते हो, उसका आदर करो, उस जानकारीपर दृढ़ रहो । पर उसका अभिमान
मत करो । कितना ही जान लो, जानना बाकी ही रहेगा; क्योंकि बुद्धिके अन्तर्गत
भगवान् नहीं आते । इसलिये बढ़िया बात है कि उसको मानकर शरण हो जाओ । ‘मैं तो आपके
शरण हूँ’‒इस प्रकार भगवान्के शरण होकर भगवान्का जप करो । कुसंग छोड़ दो, नास्तिकपना
कुसंग है । जो ईश्वरको नहीं मानता है, वह नास्तिक है । ऐसे पुरुषोंका संग मुख्य
कुसंग है । वास्तवमें तो भगवान्को छोड़कर अन्य किसी
व्यक्ति, वस्तु, पदार्थ, घटना, परिस्थितिका आश्रय और प्रिय बुद्धिसे याद करनामात्र
ही कुसंग है । अतः इस कुसंगको छोड़कर ‘हे नाथ ! हे नाथ ! मैं तो आपके शरण हूँ’‒इस
प्रकार शरण हो जाओ और नाम-जप करते रहो । |